Friday, July 31, 2015

'दृश्यम' : कानून बनाम भावना


सस्पेंस फिल्मों में अक्सर किसी हत्या या मुख्य घटना का पर्दाफाश अंत में होता है। कथा विस्तार में दर्शक अंदाजा लगाते रहते हैं। लेकिन 'दृश्यम' इसके ठीक उलट चलती है। इसमें मुख्य घटना आई.जी. मीरा देखमुख (तब्बू) के इकलौते पुत्र की हत्या से दर्शक पहले ही परिचित हो जाते हैं। लेकिन दिलचस्पी का कारण बनती है उस हत्या के आरोप से अपनी बेटी को बचाने की जूस्तजू करते पिता की तरकीबें। फिल्म की सबसे बड़ी ताकत इसकी कहानी है। मूल रूप से मलयालम में बनी 'दृश्यम' को डायरेक्टर निशिकांत कामत ने इसी नाम से हिंदी में बनाया है। पूरी कहानी विजय सालगांवकर(अजय) के एक वाक्य में वर्णित हो जाती है, जहां वो अपनी पत्नी से कहता है, ' कोई अपने परिवार के बिना जी नहीं सकता । इसके लिए दुनिया उसे चाहे खुदगर्ज कहे ।'
अजय देवगन को गंभीर रोल में देखना हमेशा अच्छा लगता है। अजय की आंखें इसमें अहम भूमिका निभाती हैं। उनकी आंखों से सादगी, बेचारगी और आक्रोश की अभिव्यक्ति काफी तीव्र होती है। बतौर कलाकार अजय की दाद देनी पड़ेगी कि पिछले कुछ सालों से केवल एक्शन और कॉमेडी करता हीरो कैसे एक चौथी फेल गंवार के व्यक्तित्व से अपनी बॉडी लैंग्वेज को एकाकार कर लेता है। तब्बू प्रशासनिक दायित्व के बीच एक मां की पीड़ा को जब तब दर्शा गयी हैं। अजय की बीवी और बेटी की भूमिका में श्रेया सरन और इशिता दत्ता ने भय के साये की जिंदगी को पर्दे पर इस तरह जिया है कि विषयवस्तु का असर और गाढ़ा हो गया है। रजत कपूर के हिस्से संवाद बहुत कम हैं, लेकिन कुछ गलत न हो जाय की चिंता में कभी एक-दो शब्दों में , तो कभी मूक अभिव्यक्ति और अंतिम सीन में बेटे के बाबत अजय देवगन से उनकी कातर अपील सहानुभूति बटोरती है। 
फिल्म में कुछ खटकने की बात करें तो मध्यांतर का इंतजार कुछ लंबा लगता है। यहां थोड़ा संपादन कर दिया गया होता तो अच्छा होता। दूसरे एक भावनात्मक फिल्म के संवाद और दृश्य जितने हृदय स्पर्शी होने चाहिए, उसकी कमी है। पूरी फिल्म में केवल एक सीन ऐसा आता है, जो एक पिता के कथ्य ' तुम लोगों का कुछ होने नहीं दूंगा' को चित्रित होते दिखाता है। जहां दिल से वाह निकल जाती है। वो सीन है विजय सालगांवकर के घर पहली बार आती पुलिस का। जब विजय की बेटी पुलिस को देख रुआंसा हो जाती है, लेकिन पुलिस बेटी से रू-ब-रू होती है, उसके पहले विजय पुलिस के समक्ष आ जाता है। संवादों में एक जगह बड़ी चूक दिखती है, जब विजय अपनी बेटी के सामने ही पत्नी से कहता है 'मेरी इस्टेमिना तो रात में ही खत्म हो गयी । '  इसमें विरोधाभास दिखता है। जिस आदमी को आप इतना दरियादिल दिखाते हैं, जो लावारिश पड़ी लड़की को घर लाकर गोद ले लेता है, वो भला कैसेअपनी उसी जवान लड़की के सामने ऐसी बात कह सकता है। पृष्ठभूमि में बजते एक-गाने पात्रों की मन:स्थिति को तो बयां करते हैं, लेकिन ज्यादा  प्रभावशाली नहीं हैं। अन्य पात्रों की चयन भी काबिले तारिफ है।

 स्टार : तीन 



No comments:

Post a Comment